शनिवार, 8 मई 2010

पटकथा लेखन में मुंबई की दीप मंजुरी विजेता

पत्रकार-फिल्म मेकर पंकज शुक्ल ने अपनी अगली शॉर्ट फिल्म के लिए पटकथा का चयन कर लिया है। इस प्रतियोगिता की विजेता रहीं- मुंबई की दीप मंजुरी दास। इन्हें पुरस्कार स्वरूप 11 हज़ार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

दीप मंजुरी ने बैंगलोर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में बी.ए. करने के बाद कॉमिट्स बैंगलोर से ऑडियो विजुअल कम्यूनिकेशन में ए.एम की पढ़ाई की। फिल्म मेकिंग और पटकथा लेखन में दिलचस्पी रखने वाली दीप मंजुरी इन दिनों फिल्म निर्देशन में हाथ आजमा रही हैं। निर्देशकों रोहित जय सिंह वैद और प्रवीन कुमार की आने वाली फिल्मों में सहायक निर्देशक का काम कर रहीं दीप मंजुरी को दो साल पहले दुबई मीडिया सिटी में हुए आईबीडीए पुरस्कारों के तरह रेडियो फीचर श्रेणी में पुरस्कृत किया गया था।

इस वेबसाइट पर पटकथा प्रतियोगिता का ऐलान होने के बाद पचास से अधिक लोगों ने पटकथा लिखने में दिलचस्पी दिखाई और इसका कथा सार जानने के लिए मेल भेजे। इनमें से करीब 20 लोगों ने पटकथा लिखने की कोशिश भी की और अपनी प्रविष्टियां पंकज शुक्ल को भेजीं। शॉर्ट फिल्म की पटकथा लिखने के लिए मांगी गई प्रविष्टियों को लेकर पत्रकारों, लेखकों और ब्लॉगर्स ने ज़बर्दस्त उत्साह दिखाया।

पंकज शुक्ल के मुताबिक इस शॉर्ट फिल्म की शूटिंग जल्द ही शुरू की जाएगी। फिल्म के निर्माता एनआरआई बिज़नेसमैन इरफान इज़हार हैं, जो छात्र नेता चंद्रशेखर प्रसाद के जीवन से जुड़ी घटनाओं पर बनने जा रही फिल्म चंदू के भी निर्माता हैं। फिल्म चंदू के क्रिएटिव कंसलटेंट मशहूर फिल्म मेकर महेश भट्ट हैं, और इस फिल्म में लीड रोल के लिए दिल्ली के ही उभरते कलाकार इमरान ज़ाहिद का चयन किया गया। उल्लेखनीय है कि इमरान ज़ाहिद को अभिनय का पहला मौका पंकज शुक्ल ने ही अपनी शॉर्ट फिल्म लक्ष्मी में दिया था। ये फिल्म इटली में सितंबर में होने जा रहे कॉस इंटरनेशन फिल्म फेस्टिवल में आमंत्रित की गई है।