शुक्रवार, 13 नवंबर 2009

स्माइल पिंकी को अलका सक्सेना का साथ



ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री फिल्म स्माइल पिंकी का भारतीय टेलीविज़न पर कल शनिवार को बाल दिवस के मौके पर प्रीमियर होने जा रहा है। इस फिल्म को सबसे पहले देखने का का मौका पाएंगे बिहार के दर्शक, जहां कटे होंठ और तालू के मामले देश में सबसे ज़्यादा पाए जाते हैं।
फिल्म को भारतीय दर्शकों के लिए प्रस्तुत कर रही हैं मशहूर एंकर और टीवी जर्नलिस्ट अलका सक्सेना। सुश्री सक्सेना का चयन अंतरराष्ट्रीय संस्था स्माइल ट्रेन ने तमाम भारतीय मीडिया हस्तियों के नामों पर विचार के बाद किया। स्माइल ट्रेन के दक्षिण एशिया प्रमुख श्री सतीश कालरा के मुताबिक ऐश्वर्या राय के संस्था से जुड़े होने के बावजूद फिल्म को किसी वरिष्ठ पत्रकार के ज़रिए प्रस्तुत करने का फैसला इसलिए लिया गया ताकि इस पुनीत कार्य को ग्लैमर से जुड़ने से बचाया जा सके।
सुश्री अलका सक्सेना का कहना है कि स्माइल ट्रेन संस्था जिस समर्पण से कटे होंठ औऱ तालू वाले बच्चों की मुफ्त मदद कर रही है उसे देखते हुए ही उन्होंने ये काम नि:शुल्क करने का फैसला किया। उन्होंने लोगों से ये फिल्म देखने की अपील की ताकि कटे होंठे और तालू के साथ पैदा होने वाले बच्चों के घर वालों तक यह संदेश पहुंच सके और ऐसे बच्चों का मुफ्त इलाज़ हो सके।
फिल्म स्माइल पिंकी का प्रसारण 14 नवंबर को ईटीवी बिहार पर शाम 4 बजे और ईटीवी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान पर शाम 6 बजकर 30 मिनट पर होगा। डीडी नेशनल पर ये फिल्म 15 नवंबर को सुबह 9.30 बजे दिखाई जाएगी।
ऑस्कर विजेता फिल्म स्माइल पिंकी का भारतीय टेलीविजन पर सुश्री अलका सक्सेना द्वारा प्रस्तुतीकरण साउंड एन क्लिप्स ने तैयार किया है।

PS: Sound N Clips is a TV and Film production House owned by Film Maker and Journalist Pankaj Shukla.