रविवार, 29 नवंबर 2009

अजीजन मस्तानी और बहुरुपिया का प्रदर्शन एनआरआई फिल्म फेस्टिवल 2010 में 6 जनवरी को

पत्रकार से फिल्म मेकर बने पंकज शुक्ल की दो शॉर्ट फिल्में जनवरी में दिल्ली में होने जा रहे प्रवासी फिल्म समारोह यानी एनआरआई फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए चयनित हुई हैं। इन फिल्मों के नाम हैं अज़ीजन मस्तानी और बहुरुपिया। ये दोनों फिल्में 6 जनवरी को सुबह 11 बजे इंडिया हैबिटाट सेंटर के गुलमोहर थिएटर में दिखाई जाएंगी। कुशाग्र क्रिएशंस के बैनर तले बनी इन फिल्मों के निर्माता शरद मिश्र हैं और इनकी परिकल्पना भी इन्हीं की। पंकज के अलावा मीरा नायर और निर्देशकद्वय राज निदिमोरु-कृष्णा डीके की भी दो दो फिल्में इस समारोह में शामिल की गई हैं।

एनआरआई फिल्म फेस्टिवल, दिल्ली में जिन अन्य फिल्मों को प्रदर्शन के लिए चयनित किया गया है उनमें निर्देशक मीरा नायर की फिल्में मॉनसून वेडिंग और द नेमसेक, निर्देशक बेन रेखी की फिल्म वॉटरबॉर्न, निर्देशक कबीर खान की फिल्म न्यूयॉर्क, निर्देशक दिलीप मेहता की फिल्म कुकिंग विद स्टेला, निर्देशक कुणाल रॉय कपूर की फिल्म प्रेसीडेंट इज़ कमिंग, निर्देशक पामेला रूक्स की फिल्म ट्रेन टू पाकिस्तान, निर्देशक नवदीप कंडोला की फिल्म फ्लाइंग सिख्स, निर्देशक राज निदिमोरू और कृष्णा डीके की फिल्में 99 और फ्लेवर्स, निर्देशक डॉ. निखिल कौशिक की फिल्म भविष्य, निर्देशक मनन सिंह कटोहोरा की फिल्म एक्स्ट्रोस्पेक्शन और निर्देशक नसरीन मुन्नी कबीर की फिल्म बिस्मिल्ला ऑफ बनारस शामिल हैं।

नई दिल्ली के इंडिया हैबिटाट सेंटर में तीन जनवरी से छह जनवरी 2010 तक चलने वाले इस फिल्म समारोह में दिए जाने वाले पुरस्कारों का विमोचन एक दिसंबर को होटल सम्राट में मॉरीशस के राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ ने किया। मॉरीशस की सरकार इस फिल्म समारोह को पूरा सहयोग भी दे रही है।

निर्देशक पंकज शुक्ल ने अपनी दो शॉर्ट फिल्मों के चयन पर खुशी ज़ाहिर करते हुए बताया कि इन दोनों फिल्मों से ही अप्रवासी भारतीयों और भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को अपने देश के इतिहास और संस्कृति के बारे में अनदेखे और अनजाने तथ्यों से परिचित होने का मौका मिलेगा।

पंकज ने बताया कि फिल्म अजीजन मस्तानी कानपुर की एक गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी अजीजन बाई के देश के प्रति समर्पण और उसके संघर्ष की कहानी है जबकि फिल्म बहुरुपिया देश की एक विलुप्तप्राय लोक कला की बानगी है। इन दोनों फिल्मों का निर्देशन करने के अलावा पंकज ने इन फिल्मों की पटकथा भी लिखी है।

(मीडिया खबर वेबसाइट पर इस खबर के लिंक पर जाने के लिए http://www.mediakhabar.com/topicdetails.aspx?mid=22&tid=1771 पर क्लिक करें)