शनिवार, 20 सितंबर 2008

एक बिहारी, सौ पर भारी...

(पहली भोजपुरी वेबसाइट अंजोरिया से साभार...)

फिल्म भोले शंकर ने बिहार में रिलीज़ होने के हफ्ते के भीतर ही कामयाबी की नई इबारत लिख दी है। हालांकि रमज़ान का महीना होने की वजह से तमाम मुस्लिम भाई सिनेमाघरों की तरफ रुख नहीं कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद भोले शंकर ना सिर्फ कामयाबी का परचम लहराते हुए दूसरे हफ्ते में प्रवेश कर गई है, बल्कि पटना से मिल रही खबरों के मुताबिक इसने पहले हफ्ते में बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिहाज से फिल्म विधाता के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

फिल्म भोले शंकर को बिहार में भोजपुरी के शो मैन अभय सिन्हा ने रिलीज़ किया है और ये अभय सिन्हा की कारोबारी रणनीति का ही नतीज़ा रहा कि इसने भोजपुरी सिनेमा के चढ़ते सितारे निरहुआ की चमक को भी इस बार फीका कर दिया। भोले शंकर से हफ्ता भर पहले बिहार में रिलीज़ हुई निरहुआ की फिल्म खिलाड़ी नंबर वन कमाई के मामले में मिथुन चक्रवर्ती और मनोज तिवारी स्टारर भोले शंकर के सामने कहीं नहीं टिक पाई। भोले शंकर को बिहार में दो दर्जन से ज़्यादा थिएटर्स में एक साथ रिलीज़ किया गया और इसके सारे के सारे प्रिंट्स दूसरे हफ्ते भी सिनेमाघरों में अपना जादू बिखेर रहे हैं। फिल्म भोले शंकर ने जो रिकॉर्ड कमाई की है, उसमें ये बात गौर करने लायक है कि बिहार में बाढ़ के चलते ये फिल्म उत्तरी बिहार के तमाम क्षेत्रों में रिलीज़ नहीं हो पाई, दूसरे रमज़ान का महीना होने के कारण फिल्म दर्शकों का एक बड़ा समूह थिएटरों तक पहुंचा ही नहीं। भोले शंकर को मिली सफलता में इसके संगीत और मिथुन चक्रवर्ती के संवादों का खासा योगदान माना जा रहा है। फिल्म के एक सीन में मराठी बोलने वाले बदमाश भोले यानी मनोज तिवारी की पिटाई करते दिखाई गए हैं और यहां शंकर यानी मिथुन चक्रवर्ती आकर उसे बचाते हैं। बदमाशों की पिटाई से पहले वो दो डॉयलॉग बोलते हैं, "बिहार के पट्ठा का घुटना फूट जाइ तो समझ पूरा हिंदुस्तान की किस्मत फूट जाई" और "एक बिहारी – सौ पर भारी", ये दोनों डॉयलॉग बिहार में बच्चे बच्चे की ज़ुबान पर चढ़ चुके हैं। यहां तक कि देश के पहले भोजपुरी मनोरंजन और समाचार चैनल महुआ पर इन दोनों संवादों की लोकप्रियता को लेकर गुरुवार की रात खास तौर से कार्यक्रम प्रसारित किए गए।

इस बारे में फिल्म भोले शंकर के निर्माता गुलशन भाटिया से संपर्क किए जाने पर उन्होंने फिल्म की कामयाबी के लिए बिहार के सभी दर्शकों का आभार जताया और कहा कि वो आगे भी भोजपुरी सिनेमा से सहयोग मिलने पर भोजपुरी फिल्मों का निर्माण जारी रखना चाहेंगे। उधर, फिल्म के निर्देशक पंकज शुक्ल ने मुंबई से फोन पर जानकारी दी कि फिल्म भोले शंकर को बिहार में मिली कामयाबी जल्द ही देश के दूसरे हिस्सों में भी दोहराई जाएगी। उन्होंने बताया कि फिल्म को दिल्ली-यूपी और पंजाब में भी जल्द ही रिलीज़ किया जाएगा, जबकि मुंबई में ये फिल्म दीपावली के आसपास रिलीज़ की जाएगी। फिल्म के हीरो मनोज तिवारी भोले शंकर की कामयाबी को लेकर काफी खुश हैं और उनका कहना है कि भोजपुरी सिनेमा में आने वाला समय पारिवारिक और रिश्तों की मजबूती दिखाने वाली फिल्मों का है। फिल्म के दूसरे हीरो मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में शूटिंग कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने वहीं से भोले शंकर को मिले प्यार के लिए समूचे बिहार का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने ये भी कहा कि बिहार में बाढ़ की विभीषिका से हुए नुकसान से वो निजी तौर पर काफी दुखी हैं और फिल्म भोले शंकर को होने वाले मुनाफे का दस फीसदी हिस्सा बिहार के बाढ़ पीड़ितों को दिए जाने के फिल्म निर्माता गुलशन भाटिया के फैसले को उन्होंने दूसरे भोजपुरी फिल्म निर्माताओं और वितरकों के लिए एक मिसाल बताया।

12 टिप्‍पणियां:

  1. जय भोले शंकर,
    फिल्म तो अब तक नहीं देखी है लेकिन एक ब्लॉग irdgird.blogspot.com पर इसका ट्रेलर ज़रूर देखा। लगता है फिल्म धांसू होगी। इंतज़ार कर रहा हूं कि कब दिल्ली या आसपास कहीं लगती है।
    मार्टिन देहाती

    जवाब देंहटाएं
  2. लगता है मुझे भी इस पिक्चर को देखना पडेगा

    जवाब देंहटाएं
  3. जय हो महाराज!! सत्य वचन!!

    'एक बिहारी, सौ पर भारी'

    जवाब देंहटाएं
  4. "फिल्म के एक सीन में मराठी बोलने वाले बदमाश भोले यानी मनोज तिवारी की पिटाई करते दिखाई गए हैं और यहां शंकर यानी मिथुन चक्रवर्ती आकर उसे बचाते हैं। बदमाशों की पिटाई से पहले वो दो डॉयलॉग बोलते हैं, "बिहार के पट्ठा का घुटना फूट जाइ तो समझ पूरा हिंदुस्तान की किस्मत फूट जाई" और "एक बिहारी – सौ पर भारी"

    शाबाश, अपनी चन्द कौड़ियों के लिये फैलाते रहो प्रांतीयता का जहर.

    जवाब देंहटाएं
  5. अगर तुम

    "बिहार के पट्ठा का घुटना फूट जाइ तो समझ पूरा हिंदुस्तान की किस्मत फूट जाई" और

    "एक बिहारी – सौ पर भारी"

    इस तरह की बातें करोगे तो फ़िर, हमें भी अधिकार है की हम बिहारियों को अपने ढंग से परिभाषित करें, जैसे

    "एक बिहारी सौ बीमारी"

    जवाब देंहटाएं
  6. Pankaj Bhai,

    First Superhit Film ke liye
    Dil Se Bhadhai Ho Bhadhai ........... Jai Bhole Shankar ........

    जवाब देंहटाएं
  7. फिल्म भोले शंकर की कामयाबी में आप लोगों की दुआओं का भी बड़ा हाथ है। धन्यवाद, मार्टिन भाई, विवेक भाई, अनूप भाई, शंकर भाई और समीर जी।

    रही बात विचार की, तो आप कुछ भी कहने के लिए स्वतंत्र हैं। फिल्म में भोले की पिटाई मुंबई में होती है तो पीटने वाले अगर ऐसा कुछ बोलते हैं तो वो महज कहानी और संबंधित दृश्य की मांग है, और कुछ नहीं। प्रांतीयता की बात होती तो भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री आज मुंबई के लाखों लोगों को रोज़गार ना दे रही होती। भोले शंकर के सिनेमैटोग्राफर राजू केजी मराठी हैं, फिल्म की एक हीरोइन निराली नामदेव मराठी है, फिल्म के मुख्य मेक अप मैन बाबू मराठी हैं, मनोज तिवारी के मेकअप मैन विलास सुर्वे भी मराठी हैं, भोले शंकर की करीब 80 लोगों की आउटडोर क्रू में करीब 30 लोग मराठी ही थे...
    बाकी आप खुद समझदार हैं....

    वंदे मातरम्

    कहा सुना माफ़
    पंकज शुक्ल

    जवाब देंहटाएं
  8. तनि रउआ अउर खुलासा करीं... हाथ गोड़ से भारी के बेकूफ़ी में भारी ?

    जवाब देंहटाएं
  9. निरंजन परिहार की और से.....

    पंकज जी,

    मन से बधाई । जय भोले शंकर...।

    पत्रकार हूं आप ही की तरह। आप ही की तरह इसलिए, क्योंकि मैंने भी पहले कागज-कलम से निशाना साधा जनसत्ता में, फिर कोई डेढ़ दशक बाद टीवी चैनलों से रिश्ते तोड़ता-जोड़ता रहा। वैसा ही, जैसा अक्सर अपने लोग करते हैं। फिल्म मैंने भी बनाई, आपने भोजपुरी में बनाई, मैने अपनी भाषा में रची। मैं राजस्थान का हूं,सो कमाना मेरा पहला लक्ष्य रहा, जो पूरा भी हुआ। मेरे राजस्थान में रेत है और इसके अलावा हैं जिंदगी के रंग। और हर रंग से कोई न कोई सबक मिलता है। उन्हीं में से एक सबक यह भी है कि - खुद पर भरोसा कर सपने देखने वालों के सामने दिक्कतें तो बहुत आती हैं, लेकिन वे उन दिक्कतों से मजबूत होकर न सिर्फ अपना मुकाम हासिल करते हैं बल्कि एक दिन अचानक भेड़चाल से निकल कर पूरी भीड़ का नेतृत्व करते दिखते है। आपकी जिंदगी की असली तस्वीर यही है, मेरे खयाल से। ....जय भोले शंकर।

    जवाब देंहटाएं
  10. hi pankaj
    i m so happy that your movie Bhole Shankar is super hit in bihar...
    congrates......
    i think i should watch it.

    जवाब देंहटाएं